Follow us

शुरू हो गया है किशोरों का टीकाकरण, बुजुर्गों को लगाई जा रही एहतियाती डोज

आगरा। (डीवीएनए)जनपद में 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण और 60...
 
शुरू हो गया है किशोरों का टीकाकरण, बुजुर्गों को लगाई जा रही एहतियाती डोज

आगरा। (डीवीएनए)जनपद में 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण और 60 वर्ष से अधिक उम्र की बुजुर्गों के लिए एहतियाती डोज लगना शुरू हो गया है। किशोर व बुजुर्ग जल्द से जल्द टीकाकरण केंद्रों पर जाकर सुरक्षा का टीका लगवा लें। मंगलवार को जनपद में 587 केंद्रों पर 41886 लोगों का टीकाकरण हुआ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण करवाना जरूरी है। इसलिए जिन्होंने अब तक टीकाकरण नहीं करवाया है वह जल्द से जल्द टीका लगवा लें। उन्होंने बताया कि 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण और 60 वर्ष से अधिक उम्र की बुजुर्गों के लिए एहतियाती डोज लगना शुरू हो गया है। वह जल्द से जल्द इसे लगवाएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों के लिए टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं और उनके स्कूलों में भी विशेष शिविर लगाकर उन्हें टीका लगाया जा रहा है। 15 से 18 वर्ष तक के जिन किशोरों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है वह जल्द से जल्द इसे लगवा ले।

90 दिन बाद लग रही एहतियाती डोज
डीआईओ ने बताया कि 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को दूसरी खुराक दिए जाने की तारीख से नौ महीने यानी 39 सप्ताह पूरे होने के बाद एहतियाती डोज दी जा रही है। यह पहली दो खुराक की तरह ही है यानी जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जा रहा है और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जा रहा है।

डीआईओ ने बताया कि किशोर व बुजुर्ग दोनों कोविन पर रजिस्ट्रेशन करके अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही टीकाकरण केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन कराकर अपने टीका लगवा सकते हैं।

टीकाकरण के बाद भी पहने मास्क

डीआईओ ने बताया कि टीकाकरण कराने की बाद एहतियाती डोज लगवाने के बाद भी मास्क अवश्य पहने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें।

From around the web

Trending Videos