Follow us

विधायक प्रकाश का फरमान: बनेगे बहुउद्देशीय तालाब, किसानी को मिलेगी उड़ान

बांदा-डीवीएनए। सदर विधायक प्रकाश दिवेदी का कहना हैं की बांदा सहित बुंदेलखंड में खेत-तालाब की...
 
विधायक प्रकाश का फरमान: बनेगे बहुउद्देशीय तालाब, किसानी को मिलेगी उड़ान

बांदा-डीवीएनए। सदर विधायक प्रकाश दिवेदी का कहना हैं की बांदा सहित बुंदेलखंड में खेत-तालाब की सफलता के बाद अब बहुउद्देश्यीय तालाब बनाए जाएंगे। जिनमें जल संरक्षण व सिचाई के साथ ही मछली पालन व सिघाड़ा की खेती होगी। इसके लिए एक समन्वित परियोजना मुख्य मंत्री योगी जी ने बनाई है। जिसमें पांच सालों में पांच सौ करोड़ रुपये खर्च कर जल बंधा निर्माण के अलावा खेती प्रणाली का विकास किया जाना है।
सदर विधायक प्रकाश दिवेदी नें एक औपचारिक भेंट में यह जानकारी दी।बताया की बुंदेलखंड की कृषि प्राथमिक अवस्था में है। यहां पहले से ही जैविक खेती होती रही है। लेकिन अब हमारी सरकार जैविक उत्पादों की व्यावसायिक व्यवस्था कर बाजार देने की ओर अग्रसर है। इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी। बुंदेलखंड में खेती प्रणाली के विकास के लिए पांच सौ करोड़ की एक समन्वित परियोजना भी मुख्य मंत्री योगी जी नें दी है जिसमें जल संचयन को ढालदार स्थानों में बंधा बन रहे हैं। इनमें पानी एकत्र होकर झील का रूप लेगा। इन बंधों से सिचाई के साथ मछली पालन जैसे काम किए जा सकेंगे। वहीं खेत तालाब की सफलता को देखते हुए अब बहुउद्देश्यीय तालाब बन रहे हैं। इन तालाबों से किसान सिचाई करेंगे। वहीं मोती, सिघाड़ा की खेती कर मछली पालन का भी काम करेंगे। समन्वित परियोजना में नीबू वर्गीय फल उत्पाद, स्ट्राबेरी की खेती सहित, ड्रेगन फ्रूट, बकरी पालन व चारा उत्पादन के काम भी शामिल हैं।
विधायक प्रकाश नें बताया कि बांदा सहित बुंदेलखंड में खेत-तालाब योजना बेहद सफल रही। इनसे जहां खेती का काम हो रहा है वहीं जानवरों के लिए पानी की व्यवस्था भी हो गई है और अब जानवरों को पानी की समस्या के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
संवाद विनोद मिश्रा

From around the web

Trending Videos