Follow us

यूपीडीएफ ओक्सिमीटर बैंक मूवमेंट, 60 स्वयंसेवी बचा रहे हजारों की जान

महराजगंज-डीवीएनए। यूपीडीएफ ओक्सिमीटर बैंक के स्वयंसेवी कन्हैया खरवार , राहुल गुप्ता संदीप कुमार, ब्रह्मा राय...
 
यूपीडीएफ ओक्सिमीटर बैंक मूवमेंट, 60 स्वयंसेवी बचा रहे हजारों की जान

महराजगंज-डीवीएनए। यूपीडीएफ ओक्सिमीटर बैंक के स्वयंसेवी कन्हैया खरवार , राहुल गुप्ता संदीप कुमार, ब्रह्मा राय समेत 60 स्वयंसेवी अपनी कर्त्तव्यपरायणता से अब तक हजारों लोगों की जान बचा चुके हैं।

कन्हैया खरवार यूपीडीएफ ओक्सिमीटर बैंक का अभियान गडौरा और कपरौली क्षेत्र में देख रहें हैं वहीँ यूपीडीएफ के सहयोगी संगठन के रूप में होप एंड हेल्प वेलफेयर सोसायटी की तरफ से यह अभियान राहुल गुप्ता देख रहें हैं और संदीप कुमार बरईपार में देख रहें हैं तो ब्रह्मा राय जय श्री गांव में. इसी तरह यूपीडीएफ और स्मार्टगांव बैनर तले नितीश गुप्ता, शिवनाथ विश्वकर्मा, ठूठीबारी विकास मंच और उम्मीद फाउंडेशन के निर्देशन में 60 युवा युवा अपने आपको सुरक्षित रखते हुए महाराजगंज के 55 गांवों में निकल जाते हैं ग्रामीणों का ऑक्सीजन और तापमान नापने के लिए. एक एक नागरिक का ऑक्सीजन और तापमान नापने के साथ लोगों को कोरोना और हैप्पी हाईपोस्क्सिया से बचाव के रास्ते, शरीर के ऑक्सीजन स्तर का महत्त्व कब डॉ के पास जाना है इसकी जानकारी के साथ साथ उन्हें टीकाकरण के लिए जागरूक करते हैं।
कन्हैया खरवार ने बताया कि प्रतिदिन करीब 55 से 60 लोगों का तापमान और ऑक्सीजन चेक करते हैं और जिनका ऑक्सीजन 95 से नीचे आता है उन्हें अपना ऑक्सीजन मॉनिटर करने के लिए बोलते हैं।
गौरतलब हो की निचलौल निवासी उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट फोरम के महासचिव सीए पंकज जायसवाल और स्वीडन से प्रसिद्ध चिकित्सा वैज्ञानिक डॉ राम के मार्गदर्शन में महाराजगंज के 55 गांवों में ओक्सिमीटर बैंक खोला गया है ताकि ग्रामीणों के जीवन को कोरोना और हैप्पी हाईपोक्सिया से बचाया जा सके और ऑक्सीजन गिरने की पूर्व सूचना उन्हें प्राप्त होने पर समय से उन्हें चिकित्सकीय सहायता प्राप्त हो सके।
महासचिव सीए पंकज जायसवाल के अनुसार इस अभियान में जुड़े हमारे 55 गांव के स्वयंसेवी सिर्फ एक जिंदगी नहीं उस पूरे परिवार और पीढ़ी के भविष्य को बचा रहें हैं और जबसे उन्होंने 55 गांवों में अभियान शुरू किया है उन गाँवों में कोई भी ग्रामीण कोरोना से गंभीर हालात में नहीं पहुंचा और कोरोना को ले वह पहले से ज्यादा संवेदनशील हुआ है. ग्रामीण सामने से आ ऑक्सीजन चेक करा रहें हैं. मानवता के लिए की गई इनकी सेवा उनके पूरे गांव को इस महामारी से बचाएगी. आज हम 55 गांव से करीब डेढ़ लाख आबादी को कवर कर रहें हैं जून तक जिलें में हम 3 लाख आबादी की सेवा कर रहे होंगे।
यूपीडीएफ महाराजगंज जिलाध्यक्ष अमित अंजन ने बताया हमने 36 गाँव से यात्रा शुरू की थी आज हम 55 गांवों में बैंक खोल चुके हैं और अगले 30 जून तक पूर जिले में 100 ओक्सिमीटर बैंक खोलने की योजना है।
यूपीडीएफ निचलौल इकाई के प्रभारी नितीश गुप्ता और सह प्रभारी शिवनाथ विश्वकर्मा के अनुसार उन्हें हर हफ्ते 10 गांव के स्वयंसेवी सम्पर्क कर रहें हैं ताकि उनके गाँव में ओक्सिमीटर बैंक खोला जा सके।
इस अभियान से जुड़ने के लिए श्री जायसवाल ने अपने 55 गांव के स्वयंसेवकों ओंकार चौधरी,इन्द्रेश गुप्ता, भुवनेश्वर मौर्य,कृतिमान पांडेय, ब्रह्मानंद रॉय ,देवेंद्र कसौधन, कपिल गुप्ता, विनय मिश्रा, शिवनाथ विश्वकर्मा, संदीप कुमार, रामेश्वर कुमार, रविन्द्र कुमार, अजीत कुमार, आदर्श श्रीवास्तव, अमृत राज जायसवाल, हरिओम पांडेय, धीरज मद्धेशिया, मणिकांत, जगदीश यादव, विपिन यादव, कृष्णा चौहान, प्रत्युष चौरसिया, संदीप गुप्ता, जावेदआलम, पीके, धर्मेंद्र, दिग्विजय यादव, अभिषेक तिवारी, मुनील मद्धेशिया, सिकंदर गौड़ समेत 60 स्वयंसेवक और कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए अमेरिका की स्मार्ट गांव फाउंडेशन, होप एंड हेल्प वेलफेयर सोसायटी, ठूठीबारी विकास मंच, उम्मीद फाउंडेशन, आशुतोष रौनियार और नितीश श्रीवास्तव को धन्यवाद् दिया।

From around the web

Trending Videos