Follow us

महापौर ने कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का किया निरीक्षण

आगरा। महापौर नवीन जैन ने आगरा स्मार्ट सिटी में बनाए गए कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर...
 
महापौर ने कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का किया निरीक्षण

आगरा। महापौर नवीन जैन ने आगरा स्मार्ट सिटी में बनाए गए कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सेंटर में मौजूद अधिकारियों से शहर में कोविड के हालात, कोविड अस्पतालों और उनमें भर्ती किए गए मरीजों की स्थिति की जानकारी ली। इसके अलावा महापौर ने यह भी जाना कि शहर में जितने भी कोविड अस्पताल है उसमें किस तरह से खाली और भरे हुए बेड की स्थिति को देखकर मरीजों को भर्ती किया जाता है।

कोविड सेंटर पर मौजूद डूडा परियोजना अधिकारी मुनीश्वर राज स्वरूप ने महापौर नवीन जैन को बताया कि ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से सुबह शाम सभी कोविड अस्पताल द्वारा बेड की स्थिति अपडेट की जाती है जिससे यह जानकारी रहती है कि किस अस्पताल में कितने बेड खाली है और कितने भरे हुए हैं। कंट्रोल सेंटर आने वाली कॉलों का डाटा फ़ीड कर प्रशासन द्वारा चिन्हित किये गए कोरोना अस्पतालों में मरीजों को भेज दिया जाता है।

मुनीश्वर ने बताया कि प्रतिदिन कोविड सेंटर पर जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर 500 से 700 कॉल आती है जिसमें लोगों की जरूरतों के हिसाब से उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता है। निम्न लक्षण वाले कोविड-19 मरीज जो होम आइसोलेशन में है उनकी मांग पर दवाइयों की किट पहुंचाने का प्रयास किया जाता है। कंट्रोल सेंटर पर सीएमओ कार्यालय से छ डॉक्टर तैनात किए गए हैं जो आवश्यकतानुसार मरीज़ों को फ़ोन पर प्राथमिक उपचार बताते हैं।

मुनीश्वर ने महापौर को बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर कई लोग टीकाकरण केंद्र और कोविड टेस्टिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं। लोगों को उसी के पास का केंद्र बताया जाता है, साथ ही कोविड की जांच व रिपोर्ट की जानकारी भी दी जाती है। प्रशासन की तरफ से 24 घंटे अधिकारी और कर्मचारियों की तैनाती की गई है जो क्रमानुसार कोविड कंट्रोल सेंटर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

From around the web

Trending Videos