शासन की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचे: मंत्री लखमा

शासन की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचे: मंत्री लखमा
 
शासन की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचे: मंत्री लखमा

रायपुर :  वाणिज्यकर (आबकारी) वाणिज्य एवं उद्योग तथा नारायणपुर जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने आज जिले में संचालित विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। मंत्री  लखमा ने जीवन ज्योति समिति और खनिज न्यास निधि की भी बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले में विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध करायी गयी है, जिससे योजनाओं को बेहतर तरीके से क्रियान्वयन किया जा सके। इसके लिए सभी अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ आमजन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाये। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी मैदानी स्तर पर स्वीकृत कार्यों में तेजी लाए। शासन द्वारा स्वीकृत कोई भी कार्य अधूरा नहीं रहना चाहिए। राज्य शासन की मंशा योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने की है। मंत्री लखमा ने कहा कि जिले में विशेष रूप से अबूझमाड़ क्षेत्र जो असर्वेक्षित है, उसके मसाहती सर्वे कार्य में तेजी लाये। इसके अतिरिक्त नारायणपुर स्थित बंधुआ तालाब के कार्यों को भी शीघ्र पूरा करायें। उन्होंने जिले में सड़क व्यवस्था और आवागमन को बेहतर बनाने के लिए स्वीकृत कार्यों को जल्द पूरा करने के और आवश्यकतानुसार सुरक्षा व्यवस्था मुहैय्या करना के भी निर्देश दिये। 

    आबकारी मंत्री लखमा ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले मे निर्मित गौठानों में महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं की आय में वृद्धि करने हेतु आयमूलक गतिविधियां संचालित करें। समूह की महिलाओं को मुर्गीपालन पालन से जोड़े, इससे प्राप्त अंडे की आपूर्ति जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों, आश्रम-छात्रावासों में किया जा सकता है। इससे समूह की आमदनी मंे बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की और स्वीकृत आंगनबाड़ी भवनों को तत्काल पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग अंतर्गत वनोपज खरीदी, तेन्दूपत्ता बोनस, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, धनवंतरी योजना, धान खरीदी, धान का उठाव व मिलिंग, हैंडपंपों की स्थिति, जल जीवन मिशन, हाफ बिजली बिल योजना, स्वामी आत्मानंद स्कूल, छात्रवृत्ति, जल संसाधन विभाग के कार्यों को पूरा करने सहित सड़क निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए। 

    बैठक में छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष  चंदन कश्यप और बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  संतराम नेताम, जिला पचंायत अध्यक्ष  श्यामबती नेताम ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष  देवनाथ उसेण्डी, नगर पालिक अध्यक्ष सुनीता मांझी, उपाध्यक्ष  प्रमोद नेलवाल, जनपद पंचायत नारायणपुर अध्यक्ष पंडीराम वड्डे, जनपद पंचायत ओरछा अध्यक्ष मालती नुरेटी, कलेक्टर  ऋतुराज रघुवंशी, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, वनमंडलाधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

From around the web

Trending Videos