सभी नगरीय निकायों में सीवेज सक्शन मशीन उपलब्ध कराने बनायें कार्य-योजना

सभी नगरीय निकायों में सीवेज सक्शन मशीन उपलब्ध कराने बनायें कार्य-योजना
 
सभी नगरीय निकायों में सीवेज सक्शन मशीन उपलब्ध कराने बनायें कार्य-योजना

भोपाल :  सभी नगरीय निकायों में सीवेज सक्शन मशीन उपलब्ध कराने के लिये एक विस्तृत कार्य-योजना बनायें। स्वच्छता से संबंधित विषय कक्षा 6, 7 और 8 के पाठ्यक्रम में रखा जाये। अमृत योजना में जो प्रोजेक्ट पूरे हो गये हैं, उन नगरों में पेयजल और सीवेज कनेक्शन जल्द करवायें। पेयजल के ओवरहेड टैंक में शासकीय योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित करें।

केन्द्रीय सचिव आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय मनोज जोशी ने यह बात बुधवार को भोपाल में नगरीय विकास एवं आवास विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान कही।  जोशी ने कहा कि इसका मूल्यांकन करवायें कि नगरीय निकाय वेस्ट से कितनी आय प्राप्त कर रहे हैं और इससे कितने लोगों को रोजगार मिल रहा है। मूल्यांकन स्वतंत्र संस्था से करवायें।

पर्यटन स्थलों पर हो पानी और टॉयलेट की व्यवस्था

जोशी ने कहा कि पर्यटन स्थलों पर नल के पानी और टॉयलेट्स की समुचित व्यवस्था की प्लानिंग करें। नगरीय निकायों द्वारा प्रस्तुत स्वच्छ सर्वेक्षण डेटा का एनालिसिस किया जाये। यह डेटा पब्लिक डोमेन में भी उपलब्ध होना चाहिये।

एसटीपी से निकलने वाले पानी का हो उपयोग

केन्द्रीय सचिव  जोशी ने कहा कि एसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) से निकलने वाले पानी के उपयोग की प्रॉपर प्लानिंग करें। इसका उपयोग ड्रिप इरीगेशन सहित अन्य कार्यों में किया जा सकता है। उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी प्रोजेक्ट समय-सीमा में पूरे करें। स्लम एरिया में सीवेज और पेयजल जैसी योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर दें।

इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को निकायों में करवायें इंटर्नशिप

जोशी ने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज के सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को नगरीय निकायों में इंटर्नशिप करवायें। इससे निकायों और साथ ही विद्यार्थियों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिनका मकान पूरा हो गया है, उन्हें तीसरी किस्त समय पर देने के लिये मेकेनिज्म बनायें।  जोशी ने टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग, पीएम स्व-निधि योजना सहित अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की। अधिकारियों ने योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास  मनीष सिंह, आयुक्त टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग मुकेश गुप्ता, अपर आयुक्त  रूचिका चौहान, डॉ. सतेन्द्र सिंह, गौरव बेनल,  नागेश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

From around the web

Trending Videos