नक्सल प्रभावित क्षेत्र ताड़ोकी में लगा जनचौपाल : लोगों ने बताई अपनी समस्या

नक्सल प्रभावित क्षेत्र ताड़ोकी में लगा जनचौपाल : लोगों ने बताई अपनी समस्या
 
नक्सल प्रभावित क्षेत्र ताड़ोकी में लगा जनचौपाल : लोगों ने बताई अपनी समस्या

उत्तर बस्तर कांकेर : जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम ताड़ोकी में जिला प्रशासन द्वारा आज जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या सुनी गई और उनके निराकरण के लिए तत्काल कार्यवाही की गई। क्षेत्रीय विधायक  अनूप नाग, जिले के कलेक्टर  चन्दन कुमार और पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा ने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करते हुए उनकी समस्या व शिकायतों की जानकारी ली। ग्राम ताड़ोकी के बाजार स्थल में लगे शेड के नीचे बैठकर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार ने ग्रामीणों से बिजली, पानी, राशन, राजस्व प्रकरणों का निराकरण, आंगनबाड़ी व अस्पताल से मिलने वाली सुविधाएं इत्यादि के संबंध में पूछताछ किया। ताड़ोकी के ग्रामीणों को वनाधिकार मान्यता पत्र का वितरण अभी तक नहीं होने की जानकारी मिलने पर इस संबंध में तत्काल कार्यवाही करने के लिए एसडीएम अंतागढ़ और आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त को निर्देश दिये गये। ग्राम ताड़ोकी में विद्युत सब-स्टेशन की स्थापना के लिए जमीन का चिन्हांकन करने, ताड़ोकी के बस स्टेशन से शीतलापारा तक सीसी सड़क का निर्माण कराने, तुमापाल ताड़ोकी में हैण्डपंप खनन कराने, पदबेड़ा में घोटुल निर्माण कराने, कालेन्द्रनगर से कचुवर मार्ग में पुलिया निर्माण कराने, पदबेड़ा के खासपारा में बोर खनन कराने, कोलर में नल-जल योजनांतर्गत पेयजल की आपूर्ति शीघ्र करने, मंगतासाल्हेभाट मार्ग निर्माण में लगे मजदूरों को मजदूरी भुगतान कराने के निर्देश जनचौपाल में दिये गये, इसके साथ ही अंतागढ़-नारायणपुर मार्ग में सड़क किनारे मुरूम बिछाने के लिए भी निर्देशित किया गया। ग्राम कोलर के छात्रावास में सोलर पैनल लगाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देश दिये गये।

जनचौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक  अनूप नाग  ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए लगातार प्रयास कर रही है। जिला प्रशासन के अधिकारी भी यहां पहुंचे हैं और ग्रामीणों की समस्याओं व शिकायतों के निराकरण के लिए कार्य कर रहे हैं। कलेक्टर  चन्दन कुमार और पुलिस अधीक्षकशलभ कुमार सिन्हा के नेतृत्व में प्रशासन व पुलिस के अधिकारी संवेदनशील व सुदूर गांव तक पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। ईरपानार एवं आमाबेड़ा जैसे संवेदनशील क्षेत्र में भी जिला प्रशासन द्वारा जनचौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए सार्थक पहल की गई है। ग्रामीणों की मांग पर विधायक अनूप नाग ने ग्राम मंगतासाल्हेभाट में आंगनबाड़ी भवन एवं ग्राम पदबेड़ा में घोटुल निर्माण कराने के साथ ही ग्राम मड़पा के स्कूल में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराने की घोषणा किया। ग्राम पंचायत ताड़ोकी के सरपंच धन्नू धु्रव ने ताड़ोकी में जनचौपाल लगाने के लिए आभार व्यक्त करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ताड़ोकी में एमबीबीएस डॉक्टर की पदस्थापना करने के लिए क्षेत्रीय विधायक  अनूप नाग एवं जिला प्रशासन के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। जनचौपाल में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम अंतागढ़  के.एस. पैकरा, जनपद सीईओ पी.एस. साहू, ग्राम पंचायत ताड़ोकी के सरपंच धन्नू धु्रव, कोसरोण्डा के सरपंच कुमारी सुशीला, तालाबेड़ा के सरपंच चन्देल कुमेटी, मंगतासाल्हेभाट के सरपंच मनीषा कुमेटी सहित ग्रामीणजन और विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जब फरियादी के पास पहुंचे कलेक्टर

ग्राम ताड़ोकी में आयोजित जनचौपाल के समापन होने पर कलेक्टर  चन्दन कुमार अपने गंतव्य के लिए रवाना हो रहे थे, तब उन्होंने देखा कि एक अधेड़ व्यक्ति थैला में कागज लिये बैठा हुआ है, लेकिन अभी तक उन्होंने अपनी फरियाद नहीं सुनाई है, तब वे उनके पास पहुंचे और उनके समक्ष बैठकर उनसे पूछा कि क्या समस्या है? ग्राम कोलर निवासी चंद्रसिंह अपने सामने कलेक्टर को देखकर संकोच के साथ बताते हुए कहा कि जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए आया था। कलेक्टर  चन्दन कुमार ने उनके दस्तावेजों का अवलोकन किया तथा अंतागढ़ के तहसीलदार विरेन्द्र यादव को सौंपते हुए कहा कि चंद्रसिंह का जाति प्रमाण-पत्र बनाकर मुझे सूचित करें। कलेक्टर की इस फैसले से हितग्राही चंद्रसिंह सहित ग्रामीणजन बेहद खुश हुए।

From around the web

Trending Videos