हरेली-तिहार पर स्कूलों में गेड़ी नृत्य प्रतियोगिता का होगा आयोजन : कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला

हरेली-तिहार पर स्कूलों में गेड़ी नृत्य प्रतियोगिता का होगा आयोजन : कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला
 
हरेली-तिहार पर स्कूलों में गेड़ी नृत्य प्रतियोगिता का होगा आयोजन : कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला

बेमेतरा :  कलेक्टर  जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज समय-सीमा बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों से लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने आगामी समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा हेतु विभागवार तैयार एजेण्डा से अधिकारियों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि आगामी 11 से 17 अगस्त स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान आयोजित हर घर झण्डा कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला मुख्यालय, विकासखंड मुख्यालय व ग्राम पंचायत के शासकीय भवनों में झण्डा कोड को ध्यान में रखते हुए झण्डा फहराया जाना है। उन्होने अधिकारियों से कहा कि नगरीय निकायों एवं ग्रामों में भी जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को अपने घर में झण्डा फहराने हेतु प्रोत्साहित करें। जिलाधीश ने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के संबंध में उप संचालक कृषि एवं वन विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी शासकीय अधिकारी कर्मचारी बूस्टर डोज अवश्य लगवाएं और अपने परिवार को भी टीका लगाने के लिए प्रेरित करें।


कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पर्व हरेली के संबंध में डीईओ सहित अन्य अधिकारियों को निर्देशित किए कि सभी प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों, आश्रम शालाओं एवं छात्रावासों आदि में स्थानीय जनप्रतिनिधि, शाला प्रबंधन समिति, स्थानीय कला एवं संगीत मंडलियों की सहायता से हरेली त्यौहार का विशेष आयोजन किया जायेगा। विद्यार्थियों के मध्य ‘गेड़ी नृत्य प्रतियोगिता’ होगी। उन्होने कहा कि प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को विशेष तौर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों और कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले प्रगतिशील कृषक प्रतिनिधियों के हाथों पुरस्कृत कर प्रशस्ति पत्र भी प्रदान करने के निर्देश दिए। हरेली के दिन जिला स्तर एवं विकासखण्ड मुख्यालयों में कृषि तथा वन विभाग के सहयोग से ‘पर्यावरण संरक्षण और हरेली की महत्ता’ पर केन्द्रित संगोष्ठी का आयोजन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले उन्नत कृषकों, प्रयोगधर्मी कृषकों को विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा।

कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों से कहा कि आवेदन जो आम जनता के द्वारा मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर शिकायत शाखा, आरबीसी 6-4 के अन्तर्गत लंबित मुआवजा भुगतान, केन्द्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निवारण प्रणाली (सीपी ग्राम्स), जन शिकायत पीजीएन एवं लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। उन्होंने राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विशेष ध्यान देने को कहा साथ ही आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल निर्माण/अधोसंरचना की प्रगति, राजीव युवा मितान क्लब, गोधन न्याय योजना, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन एवं विक्रय, चारागाह विकास की जानकारी की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ  लीना मण्डावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा-युगल किशोर उर्वशा, नवागढ़-प्रवीण तिवारी, साजा-धनराज मरकाम, बेरला-संदीप ठाकुर, नगरीय निकाय के सीएमओ, जनपद पंचायत के सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

From around the web

Trending Videos