कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और वनमण्डलाधिकारी ने ग्राम बरही में सुनी लोगों की समस्याए

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और वनमण्डलाधिकारी ने ग्राम बरही में सुनी लोगों की समस्याए
 
कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और वनमण्डलाधिकारी ने ग्राम बरही में सुनी लोगों की समस्याए

बालोद :  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के निर्देशानुसार आम लोगों की वास्तविक जरूरतों  एवं समस्याओं से रूबरू होने के लिए उनके बीच पहुचकर जमीनी हकीकत की पड़ताल करने हेतु बालोद जिला प्रशासन द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह द्वारा आज जिला प्रशासन के आला अधिकारियो के साथ बालोद विकासखण्ड के ग्राम बरही में जनचौपाल लगाकर आम लोगों की मागों एवं समस्याओं की जानकारी ली गई। जनचौपाल के दौरान जिला प्रशासन के मुखिया द्वारा जिला प्रशासन के आला अधिकारियों एवं ग्रामीणों के साथ जमीन में बैठकर गाव की समस्याओं की जानकारी ली और उनका कुशलक्षेम पूछा। कलेक्टर एवं अधिकारियों के सहज एवं आत्मीय व्यवहार से ग्रामीण काफी अभिभूत नजर आ रहे थे और उन्हें अपनत्व का अहसास हो रहा था। इस दौरान पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र कुमार यादव, वनमण्डलाधिकारी आयुष जैन, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ.रेणुका श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


इस दौरान कलेक्टर एवं अधिकारियों ने ग्राम पंचायत भवन बरही में जनचौपाल लगाकर ग्रामीणों से समुचित मात्रा में राशन की उपलब्धता, विद्युत आपुर्ति, पेयजल की उपलब्धता, स्कूल एवं आंगनबाड़ियों के संचालन तथा शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, अस्पताल में दवाईयों की उपलब्धता आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। ग्रामीणों ने खेल मैदान का समुचित रखरखाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने, स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति आदि की माॅग की। ग्रामीणों ने बताया कि प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षक के लम्बे समय से अवकाश पर होने से स्कूल में शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। डा.सिंह ने विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को पास के गाव कन्या प्राथमिक शाला कन्नेवाड़ा में पदस्थ अतिरिक्त शिक्षक को प्राथमिक शाला बरही में पदस्थ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामीणों से स्कूली बच्चों के आय, जाति तथा निवास प्रमाण पत्र की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी स्कूली बच्चों का जाति, निवास एवं आय प्रमाण पत्र 72 घण्टे के भीतर बनाकर बच्चों को उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित 14 वर्षीय दिव्यांग विद्यार्थी आशुतोष को दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाकर प्रदान करने तथा स्कूल में प्रवेश दिलाने एवं निःशुल्क राशन उपलब्ध कराने हेतु उनका राशन कार्ड बनाने के निर्देश एस.डी.एम. गंगाधर वाहिले को दिए।


जनचौपाल के दौरान ग्राम के कृषक लोमश नेताम के द्वारा बकरी शेड निर्माण की मांग की। कलेक्टर ने 02 माह के भीतर उसके लिए बकरी शेड का निर्माण कराने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार ग्रामीणों ने बंदरों के द्वारा लगातार उनकी सम्पत्तियों को क्षति पहुॅचाने की जानकारी कलेक्टर को दी। कलेक्टर ने ग्रामीणों को इसके लिए समुचित मुआवजा राशि स्वीकृत करने हेतु पटवारी के माध्यम से प्रकरण बनाकर वनमण्डलाअधिकरी को प्रस्तुत करने को कहा। इसी प्रकार ग्रामीणों ने गाव में सी.सी.सड़क निर्माण कराने, वनभूमि पट्टा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, गली में कीचड़ आदि की समस्या के संबंध में अवगत कराया। कलेक्टर ने समस्याओं के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश मौके पर उपस्थित अधिकारियों को दिए।

From around the web

Trending Videos