समितियों से 15 मार्च तक शत्-प्रतिशत धान का उठाव सुनिश्चित करें : मंत्री डॉ. टेकाम

रायपुर : सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज अपने निवास कार्यालय से वीडियो...
 
समितियों से 15 मार्च तक शत्-प्रतिशत धान का उठाव सुनिश्चित करें : मंत्री डॉ. टेकाम

रायपुर : सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य सहकारी विपणन संघ के अधिकारियों और जिला विपणन अधिकारियों (डीएमओ) विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया की धान उपार्जन केन्द्रों से 15 मार्च से पहले शत-प्रतिशत उठाव कर लिया जाए। खरीफ सीजन के लिए अभी से उर्वरक की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहकारिता विभाग के विशेष सचिव हिमशिखर गुप्ता, प्रबंध संचालक मार्कफेड किरण कौशल, सचिव मार्कफेड संदीप गुप्ता और महाप्रबंधक दिलीप जायसवाल सहित राज्य स्तर के अधिकारी और जिला विपणन अधिकारी उपस्थित थे। 


मंत्री डॉ. टेकाम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बारिश से धान को नुकसान न हो, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। किसानों को भुगतान समय पर सुनिश्चित कर लिया जाए। सभी अधिकारी लक्ष्य के अनुसार कार्य करें। धान खरीदी और उसके निराकरण पर विशेष ध्यान रखें। पिछले वर्ष की खपत के अनुसार आगामी वर्ष के लिए उर्वरक की आपूर्ति कर ले। उन्होंने कहा कि धान के उठाव में गतवर्ष जहां-जहां कमी रही वहां ज्यादा ध्यान दिया जाए। बैठक में धान खरीदी, उर्वरक वितरण, किसानों को भुगतान, बारिश से धान के बचाव के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि विपणन संघ का प्रशासकीय विभाग सहकारिता विभाग है इसलिए सहकारी सोसायटी अधिनियम के तहत समस्त कार्य संपादित किए गए। 


प्रबंध संचालक मार्कफेड किरण कौशल ने बताया कि वर्तमान में बारदान की कोई समस्या नहीं है। कमी होने पर संबंधित जिले के विपणन अधिकारी तीन दिन पहले से अवगत कराने के निर्देश दिए गए है। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि अब तक लगभग 70 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी हो चुकी है। भुगतान के लिए 12 हजार 934 करोड़ रूपए की राशि जारी की जा चुकी है। समितियों से 32 लाख 15 हजार मीटरिक टन का उठाव हो चुका है। 

From around the web

Trending Videos