Follow us

लोक सुरक्षा उपाय प्रवर्तन विधेयक के लिये आवश्यक कार्यवाही करें : मंत्री डॉ. मिश्रा

भोपाल : गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने सुरक्षा इंतजामों को और पुख्ता बनाने के लिये...
 
लोक सुरक्षा उपाय प्रवर्तन विधेयक के लिये आवश्यक कार्यवाही करें : मंत्री डॉ. मिश्रा

भोपाल : गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने सुरक्षा इंतजामों को और पुख्ता बनाने के लिये लोक सुरक्षा उपाय प्रवर्तन विधेयक को शीघ्र लाने के लिये आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये। डॉ. मिश्रा ने कमिश्नर प्रणाली में इंदौर और भोपाल में बेहतर कार्य होने पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि कमिश्नर प्रणाली को अन्य शहरों में भी लागू करने पर विचार करेंगे। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा आज मंत्रालय में विभागीय समीक्षा कर रहे थे। पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा और ओएसडी गृह अशोक अवस्थी सहित अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मौजूद थे।

गृह मंत्री ने विभागीय स्तर पर किये जा रहे कार्यों की गहन समीक्षा की। उन्होंने मॉल और अन्य व्यावसायिक स्थानों के साथ ही लोक सुरक्षा के लिये विभिन्न स्थानों पर क्लोज सर्किट टी.व्ही. कैमरे लगाये जाने के लिये आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। डॉ. मिश्रा ने कहा कि इसके लिये आवश्यक लोक सुरक्षा प्रवर्तन विधेयक को लाने के लिये पुख्ता कार्यवाही सुनिश्चित करें। गृह मंत्री ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाकर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। डॉ. मिश्रा ने कहा कि अपराधियों की कार्य-प्रणाली के आधार पर अपराधियों का डाटाबेस तैयार किया जाये और अपराधों पर सख्ती से लगाम कसी जाये।

अधिकारियों द्वारा ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क, नए महिला थाने, मानव दुर्व्यापार निरोधी इकाइयों की स्थापना के संबंध में जानकारी दी गई। बताया गया कि आपरेशन मुस्कान में लगभग ढाई हजार बालिकाओं को अपराधियों से मुक्त कराया गया है। अपराधों में संलिप्त 304 अपराधियों को आजन्म कारावास की सजा दिलवाई गई। चिटफण्ड कम्पनियों से निवेशकों को 152 करोड़ रुपये से अधिक राशि वापस कराई गई। डीएनए लेब की परीक्षण क्षमता को लगभग तीन गुना बढ़ाया गया है, जिसे आने वाले दिनों में बढ़ाकर 6 गुना किये जाने का लक्ष्य तय किया गया है।

बैठक में बताया गया कि शराब माफियाओं से प्रदेश में 13 लाख लीटर शराब जब्त की गई। एक लाख से अधिक प्रकरण दर्ज किये गये। भू-माफियाओं से 14 हजार 786 एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई गई। रेत माफियाओं के 4 हजार 772 चार पहिया वाहन जब्त किये गये। वर्ष 2021 में लगभग 5100 ईनामी अपराधियों की गिरफ्तारी की गई। मिलावटखोरी करने वाले 61 लोगों को रासुका में निरुद्ध किया गया।

From around the web

Trending Videos