Follow us

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की सभी तैयारियाँ पूरी

भोपाल : लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि...
 
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की सभी तैयारियाँ पूरी

भोपाल :  लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिये स्वास्थ्य विभाग की सभी तैयारियाँ पूरी हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तर और ऑक्सीजन आपूर्ति की पर्याप्त व्यवस्थाएँ की गई हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने गुरुवार को जे.पी. हॉस्पिटल में नव-निर्मित एसएनसीयू और एलएमओ प्लांट का लोकार्पण कर यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि भोपाल में जे.पी. अस्पताल में 6 हजार लीटर लिक्विड ऑक्सीजन क्षमता के प्लांट को बनाया गया है। इसकी लागत 75 लाख रुपये है। उन्होंने कहा कि जे.पी. अस्पताल में 5 लाख 32 हजार रुपये की लागत से 10 बिस्तरीय शिशु रोग गहन चिकित्सा इकाई तैयार की गई है। एक करोड़ 18 लाख रुपये लागत से 18 बिस्तरीय कोविड आईसीयू वार्ड भी तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि भोपाल जिले में ही 18 हजार 830 एलपीएम (लीटर प्रति मिनिट) क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जा चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों के संबंध में मीडिया से अनौपचारिक चर्चा करते हुए कहा कि होम आइसोलेशन में मरीजों का नियमित फॉलोअप किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित जिन मरीजों को होम आइसोलेशन का परामर्श दिया गया है, उनसे दिन में दो बार सम्पर्क कर फॉलोअप लिया जा रहा है। इसके लिये कंट्रोल-रूम में चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है। होम आइसोलेशन मरीजों के लिये निर्धारित औषधियाँ भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि कोरोना के मंद लक्षण वाले ऐसे मरीज, जिनके घरों में आइसोलेशन के लिये पर्याप्त जगह उपलब्ध नहीं है, उन्हें कोविड केयर सेंटर्स में भर्ती कर उपचार लिया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि कोविड टीकाकरण के क्षेत्र में प्रदेश में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। समाज के सभी वर्गों और समुदाय के सहयोग से प्रदेश ने टीकाकरण में महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की है।

From around the web

Trending Videos