Follow us

रोमानिया की संसद ने नए नेताओं का किया चुनाव

बुखारेस्ट। रोमानिया की संसद के दो सदनों ने नए नेताओं का चुनाव किया है। सोशल...
 
रोमानिया की संसद ने नए नेताओं का किया चुनाव

बुखारेस्ट। रोमानिया की संसद के दो सदनों ने नए नेताओं का चुनाव किया है। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (पीएसडी) के अध्यक्ष मार्सेल सिओलाकु को 217 मतों के पक्ष में और 77 मतों के साथ चैंबर ऑफ डेप्युटीज (संसद के निचले सदन) का अध्यक्ष चुना गया।
नेशनल लिबरल पार्टी (पीएनएल) के पूर्व नेता लुडोविक ओर्बन के इस्तीफे के बाद 18 अक्टूबर से यह पद खाली है, जिन्होंने फिर से चुनाव हारने के बाद पार्टी से पीछे हटने की घोषणा की।


पीएनएल के वर्तमान नेता, फ्लोरिन सीटू, सीनेट (ऊपरी सदन) के अध्यक्ष चुने गए, जिनके पक्ष में 82 वोट डले और 25 के खिलाफ, सेव रोमानिया यूनियन (यूएसआर) से अंका ड्रैगू को हराकर, जो पद से हटाए जाने के बाद फिर से इस दौड़ में शामिल थे।


सीटू कार्यवाहक प्रधानमंत्री हैं जो देश की नई सरकार के गठन के बाद अपना नया पद ग्रहण करने वाले हैं।
संसदीय नेतृत्व के चुनाव संसद के बहुमत की रचनाओं में बड़े बदलावों के कारण आयोजित किए गए थे, जब पीएसडी ने यूएसआर की वापसी के बाद पीएनएल और हंगरी डेमोक्रेटिक यूनियन ऑफ रोमानिया (यूडीएमआर) के साथ एक नए तीन-पक्षीय गठबंधन में प्रवेश किया।
यूएसआर ने सितंबर की शुरूआत में सत्तारूढ़ गठबंधन को छोडऩे के अपने फैसले की घोषणा की और सीटू के नेतृत्व में अल्पसंख्यक कैबिनेट 5 अक्टूबर को संसदीय अविश्वास मत में गिर गया।


सोमवार को पीएसडी, पीएनएल और यूडीएमआर ने गठबंधन सरकार बनाने पर सहमति जताई।
राष्ट्रपति क्लाउस इओहानिस ने जल्द से जल्द एक नई सरकार स्थापित करने के लिए नए गठबंधन द्वारा प्रस्तावित निकोले सिउका को नामित किया।

From around the web

Trending Videos