Follow us

अमेरिका में सभी वयस्कों को लग सकेंगे कोविड रोधी टीके के बूस्टर डोज

वाशिंगटन। अमेरिका में अब सभी वयस्क कोविड-19 रोधी टीके की अतिरिक्त खुराक ले सकते हैं...
 
अमेरिका में सभी वयस्कों को लग सकेंगे कोविड रोधी टीके के बूस्टर डोज

वाशिंगटन। अमेरिका में अब सभी वयस्क कोविड-19 रोधी टीके की अतिरिक्त खुराक ले सकते हैं और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को रोकने और सर्दियों में इसका प्रकोप अधिक न हो इसलिए 50 वर्ष एवं अधिक आयु के लोगों से अतिरिक्त खुराक (बूस्टर डोज) लेने की अपील की गयी है।


नए नियमों के मुताबिक 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति कोविड रोधी टीके की अंतिम खुराक लेने के छह माह बाद फाइजर या मॉडर्ना की अतिरिक्त खुराक ले सकता है। जॉनसन ऐंड जॉनसन का एक खुराक वाला टीका लगवाने वाले लोग इसके दो महीने बाद अतिरिक्त खुराक ले सकते हैं।


इससे पहले तक लोगों के बीच इस बात को लेकर भ्रम था कि आयु, स्वास्थ्य तथा पहले लिए गए टीके के आधार पर कौन बूस्टर डोज लेने का पात्र है और कौन नहीं। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में टीका प्रमुख डॉ. पीटर मार्क्स ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, ”हमें स्पष्ट रूप से पता चला था कि लोगों को कुछ आसान सा चाहिए और मेरे खयाल से यह ऐसा ही है।


नई नीति के शुक्रवार देर रात आधिकारिक रूप लेने से पहले रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के वैज्ञानिक सलाहकारों ने जोर देकर कहा था कि सभी वयस्कों के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध करवाने के अलावा 50 वर्ष और अधिक आयु के लोगों को जोर देकर अतिरिक्त खुराक लेने को कहा जाना चाहिए। सीडीसी के सलाहकार डॉ. मैथ्यू डाले ने कहा, ”मैं सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम अधिकाधिक सुरक्षा प्रदान करें।

From around the web

Trending Videos