Follow us

अमेरिका के साथ ईरान सभी कैदी की अदला-बदली के लिए तैयार

तेहरान (DVNA)। ईरान की सरकार के प्रवक्ता ने ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच...
 
अमेरिका के साथ ईरान सभी कैदी की अदला-बदली के लिए तैयार

तेहरान (DVNA)। ईरान की सरकार के प्रवक्ता ने ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक कैदी की अदला-बदली के लिए चल रही बातचीत की पुष्टि करते हुए सभी कैदियों की अदला-बदली के लिए ईरान की तत्परता को जाहिर किया।
ईरान की कैबिनेट के प्रवक्ता अली रबी ने कहा, हमने बार-बार कहा है कि मानवीय कारणों से ईरान सभी ईरानी कैदियों के लिए सभी (अमेरिकी) राजनीतिक कैदियों का आदान-प्रदान करने के लिए तैयार है।
रबी ने जोर देकर कहा कि तेहरान को दुनिया भर में कैद सभी ईरानी नागरिकों की रिहाई की उम्मीद है। वाशिंगटन के अनुरोध पर तीसरे देशों में कैद ईरानियों को तेहरान संयुक्त राज्य अमेरिका के कैदी के रूप में मानता है।
रैबी ने कहा कि ईरान ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत पिछले अमेरिकी प्रशासन को इस तरह के कैदी की अदला-बदली के लिए तत्परता की सूचना दी थी, लेकिन वाशिंगटन ने ईरानियों को बंधक बनाने पर जोर दिया और बातचीत की मेज पर बैठने से इनकार कर दिया था।
उन्होंने कहा कि बिडेन प्रशासन ने कार्यालय में अपने पहले दिन के बाद से ही ईरान के विनिमय प्रस्ताव में रुचि दिखाई है। इसके जैसे ही स्वीकार्य परिणाम प्राप्त होंगे, ईरानी विदेश मंत्रालय इसकी घोषणा करेगा।
शनिवार को, ईरान के लिए अमेरिका के विशेष दूत रॉबर्ट माली ने कहा कि एक कैदी की अदला-बदली के लिए ईरान के साथ बातचीत में कुछ प्रगति हुई है। यह कहते हुए कि वाशिंगटन आंशिक सौदे को स्वीकार नहीं करेगा, लेकिन केवल ईरान में सभी अमेरिकी कैदियों की रिहाई को स्वीकार करेगा।
माली ने कहा कि कैदी के मुद्दे पर 2015 के परमाणु समझौते के पुनरोद्धार से अलग से चर्चा की जा रही है, यह कहते हुए कि भले ही वियना वार्ता परिणाम देने में विफल हो, संयुक्त राज्य अमेरिका ईरान के साथ कैदी विनिमय समझौते को आगे बढ़ाना जारी रखेगा।

From around the web

Trending Videos