Follow us

ट्रेनें शुरु पर एमएसटी सुविधा नहीं, दैनिक यात्रियों का सफर महंगा

 
train
संबलपुर से रायपुर मंडल की ओर चलने वाली अधिकांश ट्रेनें रुट पर चल रही है। बाद भी दैनिक यात्रियों के लिए एमएसटी सुविधा (मासिक पास) शुरु नहीं होने से उनके लिए ट्रेन का सफर महंगा हो गया है जिसे देखते हुए दैनिक यात्रियों के लिए एमएसटी सुविधा शुुरु करने की मांग उठ रही है।

महासमुंद। कोरोना की दूसरी लहर के बाद बस के साथ ही ट्रेन यातायात भी लगभग वापस पटरी पर लौट चुका है। संबलपुर से रायपुर मंडल की ओर चलने वाली अधिकांश ट्रेनें रुट पर चल रही है। बाद भी दैनिक यात्रियों के लिए एमएसटी सुविधा (मासिक पास) शुरु नहीं होने से उनके लिए ट्रेन का सफर महंगा हो गया है जिसे देखते हुए दैनिक यात्रियों के लिए एमएसटी सुविधा शुुरु करने की मांग उठ रही है।

वर्तमान में प्रतिदिन ट्रेन से रायपुर तक के सफर के लिए प्रतिदिन सौ रुपए खर्च करना पड़ रहा है। जबकि रेलवे की ओर से जारी किए जाने वाले एमएसटी मासिक पास होने से उन्हें मुश्किल से 5 सौ रुपए खर्च करते रहे हैं। पर मासिक पास सुविधा बंद कर दिए जाने से उनके लिए ट्रेन का सफर ना सिर्फ महंगा पड़ रहा है बल्कि उन्हें टिकट भी आरक्षित कराना पड़ रहा है। इधर, रेल मंडल के अफसरों का कहना है कि शासन के आदेश के बाद ही यह शुरु होगा। कोरोना संक्रमण की वजह से इस पर रोक लगाई गई है।
आरक्षण सिस्टम से टिकट मिलने पर यात्रियों को राहत-कोविड के चलते मंडल ने जनरल कोच में भी सफर करने वाले यात्रियों के लिए आरक्षण सिस्टम लागू कर दिया है। जिससे यात्रियों को काफी राहत मिल रही है। यात्री अब खड़े होकर सफर करने की बजाए बैठकर सफर कर पा रहे हैं। हालांकि इसके लिए यात्रियों को 15 रुपए अतिरिक्त खर्च करना पड़ रहा है। लेकिन इससे उन्हें सफ र के दौरान सीट को लेकर होने वाली परेशानी से राहत मिल गई है।
ट्रेनों के बंद होने से दैनिक यात्रियों की संख्या घटी
कोरोना संक्रमण को लेकर बीते 21 मार्च 2020 को देशभर में ट्रेन यातायात को स्थगित किए जाने और लॉकडाउन के बाद ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया। लंबे समय बाद भी ट्रेनों के शुरु नहीं होने से दैनिक यात्रियों की संख्या घट गई। वर्तमान में अब मुश्किल से करीब सौ यात्री होंगे जो डेली सफर कर रहे हंै। ज्ञात हो कि पहले महासमुुंद, कोमाखान, बागबाहरा, खल्लारी से 4 सौ से अधिक लोग रोजगार के लिए रायपुर-दुर्ग तक जाते रहे हैं।
जानिए कौन सी ट्रेन चल रही और कौन सी है बंद
कोविड की दूसरी लहर के बाद लगभग इक्का-दुक्का ट्रेनों को छोड़कर लगभग सभी ट्रेन चल रही हैं। इसमेें एक्सप्रेस ट्रेनों में विशाखापटनम-कोरबा लिंक, कोरबा-विशाखापटनम, भुवनेश्वर-रायपुर, रायपुर-भुवनेश्वर इंटरसिटी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-पुरी, पुरी अहमदाबाद पुरी एक्सप्रेस, पुरी-अजमेर, अजमेर-पुरी, निजामुद्दीन-समता एक्सप्रेस, बिलासपुर-तिरुपति, तिरुपति बिलासपुर एक्सप्रेस, भगतकोठी चल रही है। वहीं पैसेंजर ट्रेनों की बात करें तो विशाखापट्नम-रायपुर, रायपुर-विशाखापट्नम ही चल रही है। टिटलागढ़-रायपुर पुसपुल, दुर्ग-विशाखापट्नम, विशाखापट्नम-दुर्ग और रोगोबती पैसेंजर ट्रेनें फिलहाल बंद है। आने वाले दिनों में इसे भी मंडल की ओर से शुरु किया जाएगा।

From around the web

Trending Videos