Follow us

हाथी प्रभावित गांव की गलियां रातों में सोलर लाईट से हो रही है रौशन

कोरबा 7 जुलाई (आरएनएस)। जिले के हाथी प्रभावित दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों के गांवो को सोलर लाईटों से रोशनी मिल रही है। सौर उर्जा चलित सोलर लाईट की सुविधा मिल जाने से हाथी प्रभावित गांवों की गलियां रातों में रौशन हो रही है। क्रेडा विभाग द्वारा कटघोरा वनमंडल अंतर्गत आने वाले विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के आठ
 

 

हाथी प्रभावित गांव की गलियां रातों में सोलर लाईट से हो रही है रौशनकोरबा 7 जुलाई (आरएनएस)। जिले के हाथी प्रभावित दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों के गांवो को सोलर लाईटों से रोशनी मिल रही है। सौर उर्जा चलित सोलर लाईट की सुविधा मिल जाने से हाथी प्रभावित गांवों की गलियां रातों में रौशन हो रही है। क्रेडा विभाग द्वारा कटघोरा वनमंडल अंतर्गत आने वाले विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के आठ गांवों में सोलर लाइट के लिए सोलर पावर प्लांट स्थापित किया गया है। हाथी प्रभावित गांव लाद, बनिया, तनेरा, बाला, सलिहाभांठा, केंदई सड़कपारा, केंदई बस्ती एवं ठूठीपीपर में तीन किलोवॉट क्षमता के सोलर पावर प्लांट स्थापित किए गए हैं। सोलर पावर प्लांट से इन गांवो में लगी सोलर स्ट्रीट लाईटों को बिजली प्रदान की जा रही है। इन गांवो को सोलर लाईट की सुविधा मिल जाने से गांव की सड़कों, गलियों एवं चौक-चौराहों में रोशनी प्राप्त हो रही है। रोशनी होने के कारण हाथी गांव में प्रवेश नहीं करते हैं जिससे लोगों को जान-माल का खतरा नहीं होता है। हाथी प्रभावित गांव बनिया की सरपंच श्रीमती संतोषी ने बताया कि उनके गांव की गलियों में करीब 20 पोल सोलर लाईट के लगाये गये है। सोलर लाईट के लग जाने से रात में अंधेरा नहीं रहता है। रात में उजाला रहने से गांव में हाथी का दल प्रवेश नहीं करते हैं। सरपंच ने बताया कि बारिश के मौसम में बिजली बंद होने के बावजूद सोलर लाईट से रोशनी मिलती रहती है। गांव में हाथी दल के प्रवेश करने की सूचना मिलते ही सभी लोग सोलर लाईट की ओर जाकर अपनी जान बचाते हैं। श्रीमती संतोषी ने बताया कि गांव में सोलर लाईट लग जाने से लोगों को हाथी से जान बचाने के साथ फसल सुरक्षा की भी सुविधा मिली है।
इसी प्रकार ग्राम पंचायत लाद के सरपंच श्री हिमांशु तंवर ने बताया कि क्रेडा विभाग के द्वारा उनके गांव के छिंदवारपारा मोहल्ला में सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। पावर प्लांट से गलियों में लगे सोलर स्ट्रीट लाईट को बिजली प्राप्त होती है। सोलर लाईट के लगने से रोशनी की समस्या दूर हो गई है। सोलर लाईट दिनभर चार्ज होते रहता है और शाम होते ही चालू हो जाता है। यह लाईट रातभर जलती रहती है। सरपंच ने बताया कि सोलर लाईट से सभी मौसम में गांव की गलियां रोशन रहती है। पहले गांव में हाथी आने पर हाथी को भगाने और सुरक्षा के लिए आग जलाकर रोशनी की व्यवस्था करनी पड़ती थी। बारिश के मौसम में आग जलाना संभव नहीं हो पाता था। बारिश के दौरान गांव की बिजली चले जाने पर पूरे गांव में अंधेरा छा जाता था। ऐसे समय में हाथी दल के आगमन पर लोगों को अंधेरे में भागने का रास्ता नहीं मिलता था और जान-माल का काफी नुकसान होता था। क्रेडा द्वारा सोलर लाईट लगाए जाने से सभी मौसम में रोशनी की सुविधा मिल रही है। रोशनी में सभी लोग एकजुट होकर जान बचाने में सफल हो पाते हैं।

From around the web

Trending Videos