कनहर नदी के सूखने के बाद इलाके में गहराया जल संकट

रामानुजगंज , 10 मई (आरएनएस)। कन्हर नदी के पूर्णत: सूखने के बाद लगातार नगर में जल संकट गहराता जा रहा है लोगो के सामने पेयजल की गंभीर समस्या उत्पन्न हो रही हैं नगर पंचायत का पूरा अमला नगर मे नियमित जलापूर्ति हो सके इसके लिए लगातार प्रयास कर रहा है परंतु नगर पंचायत भी धीरे-धीरे
 

रामानुजगंज , 10 मई (आरएनएस)। कन्हर नदी के पूर्णत: सूखने के बाद लगातार नगर में जल संकट गहराता जा रहा है लोगो के सामने पेयजल की गंभीर समस्या उत्पन्न हो रही हैं नगर पंचायत का पूरा अमला नगर मे नियमित जलापूर्ति हो सके इसके लिए लगातार प्रयास कर रहा है परंतु नगर पंचायत भी धीरे-धीरे अब विफल होते दिख रहा है क्योंकि नगर पंचायत के द्वारा कन्हर नदी में बनाया गया डबरी भी दम तोड़ दे रहा है। नगर पंचायत पानी आपूर्ति के लिए अब किसी वैकल्पिक व्यवस्था की तलाश कर रहा है।
गौरतलब है कि अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में ही कन्हर नदी के पूर्णत: सूख जाने के बाद नगर में धीरे-धीरे जल संकट गहराता जा रहा है। दोनों टाइम नगर में जलापूर्ति करने में नगर पंचायत भी अब असमर्थ नजर आ रहा है नगर पंचायत के द्वारा जिस जिस वार्ड में पाइपलाइन से पेयजल आपूर्ति सम्भव नही हो पा रहा है वहां अब टैंकर सहारा बन रहा है। नगर में दिनों दिन पानी की समस्या गहराते जा रही है कनहर नदी पूर्णत: सूख गया है तो दूसरी ओर हैंडपंप व कुँवा भी अब धीरे-धीरे जबाब देते जा रहे हैं। नगर की बड़ी आबादी नगर पंचायत के द्वारा प्रदान किए जाने वाले जलापर्ति पर ही निर्भर है ऐसे में अब मुश्किलें बढ़ रही हैं।
डबरी में भी नहीं इक_ा हो रहा पानी नगर पंचायत के द्वारा कन्हर नदी सूख जाने के बाद नदी में डबरी खोदा गया था परंतु डबरी भी तुरंत सुख जा रहा है नगर पंचायत को बार-बार जेसीबी के माध्यम से गड्ढा करवाना पड़ रहा है।
मानसून आने का हो रहा है इंतजार नगर में अभी जिस प्रकार के हालात हैं लोग मानसून आने का एक-एक दिन का इंतजार कर रहे हैं हालांकि अभी मानसून आने में 35 से 40 दिन का इंतजार करना पड़ेगा ऐसे में एक-एक दिन पेयजल संकट से गुजारना मुश्किल हो रहा है।
नगर पंचायत अध्यक्ष सहित पूरा अमला लगा हैं हैंडपंप सुधार करवाने में* नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल मुख्य नगरपालिका अधिकारी दीपक एक्का इंजीनियर विनोद यादव सहित नगर पंचायत का पूरा अमला नगर पंचायत के 15 वार्डो का लगातार भ्रमण कर हैंड पंप की स्थिति का जायजा ले रही है जो भी हैंडपंप खराब है या पाइपलाइन में दिक्कतें होने पर तत्काल उसे सुधार करवाया जा रहा है।
सुबह उठने के साथ ही नागरिकों को सताती है पानी की चिंता* नगर की बड़ी आबादी को सुबह उठने के साथ पेयजल की चिंता होने लगती है आवश्यकता होने पर घर के आस पास हैंडपंप एवं कुआं से पानी अपने घरों तक ला रहे है ।
नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने बताया की शहर में नियमित पेयजल आपूर्ति करने में भारी मुश्किलो का सामना करना पड़ रहा है डबरी का निर्माण नदी में कराया गया है परंतु जलस्तर नीचे चले जाने से पेयजल आपूर्ति में बहुत समस्या हो रही है हम लोगों का पूरा प्रयास है कि नगर में नियमित जलापूर्ति बनी रहे, जिस जिस वार्ड में हम पाइपलाइन के माध्यम से पानी की सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं वहां टैंकर भेजा जा रहा है।

From around the web

Trending Videos