आजादी क्वेस्ट के सवालों पर जेएनवि के विद्यार्थियों ने जीते पुरस्कार

पत्र सूचना कार्यालय रायपुर व केंद्रीय संचार ब्यूरो ने आयोजित की प्रतियोगिता विद्यार्थियों को अमृत महोत्सव, हिंदी पखवाड़ा व सुपोषण माह की दी जानकारी अंबिकापुर18 सितम्बर (आरएनएस)। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) रायपुर व केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) रायपुर द्वारा जिले के खलीवा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में ‘आजादी क्वेस्टÓ हिंदी
 

पत्र सूचना कार्यालय रायपुर व केंद्रीय संचार ब्यूरो ने आयोजित की प्रतियोगिता
विद्यार्थियों को अमृत महोत्सव, हिंदी पखवाड़ा व सुपोषण माह की दी जानकारी

अंबिकापुर18 सितम्बर (आरएनएस)। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) रायपुर व केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) रायपुर द्वारा जिले के खलीवा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में ‘आजादी क्वेस्टÓ हिंदी पखवाड़ा व सुपोषण माह विषयक जागरूकता प्रश्न मंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सभी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को तत्काल मंच से पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर पीआईबी रायपुर के क्षेत्रीय निदेशक कृपाशंकर यादव व उपनिदेशक सुनील तिवारी व नवोदय विद्यालय के प्राचार्य सुरेंद्र पाल मौजूद रहे। बता दें स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान से रूबरू कराने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आजादी क्वेस्ट गेमिंग एप लांच किया गया है। यह एप प्रतिभागी को स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास से रूबरू कराता है। इसमें कई स्टेज हैं। इस गेमिंग एप में कोई भी हिस्सेदारी कर सकता है। गेम का उद्देश्य विद्यार्थियों खासकर स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को हिंसात्मक गेम से बचाने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इसी के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से पीआईबी व सीबीसी द्वारा नवोदय के विद्यार्थियों के बीच जागरूकता प्रसार किया।
इस अवसर पर हिंदी पखवाड़ा के तहत आयोजित जागरूकता प्रतियोगिता में राजभाषा से संबंधित सवाल पूछे गए। जिन विद्यार्थियों ने सवालों का सही जबाव दिया उन्हें तत्काल पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत भी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस संबंध में पीआईबी रायपुर के निदेशक कृपा शंकर यादव ने बताया कि भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आजादी क्वेस्ट गेम लांच किया है। वहीं भारत सरकार द्वारा सुपोषण माह व हिंदी पखवाड़ा भी मनाया जा रहा है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए नवोदय विद्यालय के सहयोग से सघन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपनिदेशक सुनील कुमार तिवारी ने राजभाषा हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला। प्राचार्य सुरेंद्र पाल ने आयोजन के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की सराहना की। उन्होंने कहा इस आयोजन से संबंधित विषय पर विद्यार्थियों का उत्साह में बढ़ोत्तरी हुई। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ एफपीए केवी गिरी ने किया। समन्वय में हिमांशु सोनी, प्रशांत कुमार व अंबिकालाल व जवाहर नवोदय विद्यालय के शिक्षक ज्योति जैन, ओनिमा कंचन लता, ऋषि कुमार व मुकेश कुमार सोनी का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस अवसर पर जेएनवि के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति से मन मोह लिया।

From around the web

Trending Videos